ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं की प्रतिस्पर्धा की रोशनी में ऑफ़लाइन स्टोर का बढ़ रहा है प्रभाव

0
32

फ्लिपकार्ट के स्वामित्व वाले ऑनलाइन फैशन रिटेलर मिन्त्रा ने ई-कॉमर्स के खिलाड़ियों के साथ हाथ मिलाया है, जैसे कि जिवामे, लेन्सकार्ट, पेपरफ़्राय और अर्बन लेडर इसमें शामिल हैं जो की पहली बार ऑफ़लाइन स्टोर खोलने के लिए एक साथ शामिल हो रहे हैं, क्योंकि यह अपने उच्च मार्जिन इन-हाउस ब्रांड्स की दृश्यता में वृद्धि को देख रहे हैं।

# डिजिटल ईरा का विचार मंथन

गुरुवार को मिंत्रा ने बेंगलुरु में अपना पहला रोडस्टर ब्रांड स्टोर खोला। यह स्टोर उन ग्राहकों को अनुमति देगा जो कभी भी रोडस्टर ब्रांड की ऑनलाइन खरीदारी नहीं कर पाए हैं और मौजूदा ग्राहकों को हमेशा की तरह ऑफ़लाइन इस ब्रांड का अनुभव मिलता रहेगा है।

अनंत नारायणन, मिंत्रा के सीईओ का यह कहना है की, “इस स्टोर का उद्देश्य एक रोडस्टर ब्रांड अनुभव बनाना है।” “बेशक यह बिक्री करेगा, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण है की यह ब्रांड का प्रतिनिधित्व कर रहा है और यह हमें ओमनीचैनल प्रौद्योगिकी के साथ प्रयोग करने का मौका देता है जो हम कई अन्य क्षेत्रों में लागू करेंगे।”

कंपनी का कहना है कि उसने स्टोर के निर्माण के लिए अपने ऐप से एकत्रित डाटा और इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया है, और वर्तमान में यह अगले ८-१२ महीनों के लिए एकमात्र ऑफ़लाइन प्रयोग है। लंबे समय में यह कहा जा रहा है कि वह महत्वाकांक्षी परियोजनाओं का अनुमान लगा रहा है, जैसे उत्पाद वितरित करना, जो की लोग गोदाम से मंगाते है, ड्रॉन्स का उपयोग कर मिनटों में एक दुकान के अंदर।

आज के खुदरा विक्रेताओं के लिए भेदभाव बनाना

प्रतिस्पर्धा का दबाव ऑनलाइन खुदरा उद्योग में सभी समय के उच्च स्तर पर हैं जहां उपभोक्ताओं को पहले से कहीं अधिक खरीदारी विकल्प मिल रहा हैं। ई-कॉमर्स, अब व्यापक रूप से विश्वसनीय और स्वीकार किया जा रहा है और यह ग्राहकों को किसी विशेष उत्पाद के लिए सबसे कम कीमत की आसानी से खोज करने की अनुमति देता है, जहाँ दिन और रात के सभी घंटों में खरीदारी की जा सकती है। ये ऑनलाइन मार्केट्स ऑफ़लाइन टच-पॉइंट की पेशकश भी अपना रहा है। यह बड़े पैमाने पर मर्चेंडाइजर्स से जो एक-स्टॉप डिस्काउंट स्टाइल खरीदारी को बड़ी पेशकश कर रहा हैं और विशेषता और बुटीक दुकानों के लिए सम्मानित खुदरा श्रृंखला है।

अधिक ऑनलाइन रिटेलर्स ऑफ़लाइन विकल्पों की तलाश कर रहे हैं

ऑनलाइन अधोवस्त्र रिटेलर ज़िवामें ने पूरे देश में ज़िवामें स्टूडियो लॉन्च करके ऑफ़लाइन मार्ग का पता लगाया है। ज़िवामें स्टूडियो में, महिलाओं को एक अनछुए, प्रीमियम स्थान में अनन्य उत्पादों के साथ अपनी अनूठी अधोवस्त्र अलमारी की खोज, कोशिश, प्रयोग और निर्माण कर सकती हैं।

ज़िवामें की सीईओ रिचा कर कहती हैं की, “हमारे खरीदार को शिक्षित करने और उसे सही उत्पादों का चयन करने में मदद करने पर हमारा ध्यान केंद्रित होने के साथ-साथ एक व्यक्तिगत, आनंदमय अनुभव प्रदान करने की क्षमता भी रखता है, जो हमें बाकी हिस्सों से अलग करता है।”

निष्कर्ष

आज का रिटेलर अब अकेले कीमत पर प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता। इस अत्यधिक प्रतिस्पर्धी माहौल में लाभप्रदता को बनाए रखने और सुधारने के लिए खुदरा विक्रेताओं को अन्य खिलाड़ियों से खुद को अलग करने की आवश्यकता है, ग्राहक वफादारी को मजबूत करना और समग्र बिक्री में वृद्धि लाने की जरुरत है। इसलिए, खुदरा विक्रेता उपभोक्ता को दोनों दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देने के लिए एक ऑनलाइन-से-ऑफ़लाइन व्यापार मॉडल पर काम कर रहे हैं। (फोटो क्रेडिट: 360i.com)

Banner