जानिए, विक्रेताओं के लिए आपूर्ति शृंखला प्रबंधन क्यों है जरुरी

0
99

शृंखला प्रबंधन आपूर्ति का विस्तार, तमाम गतिविधियों और कच्चे माल के भंडारण, प्रक्रियारत कार्य सूची तथा तैयार मालों के उत्पत्ति स्थल से माल के खपत स्थल (सप्लाई चेन) तक होता है। रसद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन एक बहुत बड़ा विषय है, ग्राहकों को सही वक़्त पर सही सामान पंहुचा ने के लिए। रसद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन की जरुरत केवल बड़े ऑनलाइन शौपिंग साइट्स को ही नहीं बल्कि छोटे कारोबारियों और खुदरा विक्रेताओं को भी है। बतादें की किसी भी बड़े या छोटे संगठन की आपूर्ति श्रृंखला और रसद कार्यक्षमता का प्रबंधन करने के लिए ज्ञान, कौशल और योग्यता की जरुरत होती है।

किसी भी छोटे या फिर बड़े विक्रेता को सफलतापूर्वक प्रतिस्पर्धा करने के लिए उन्हें प्रभावी आपूर्ति शृंखला या नेटवर्क पर भरोसा करना ज़रूरी है। तो चलिए आपको बतातें हैं क्या है आपूर्ति शृंखला प्रबंधन और कैसे यह काम करता है। आज हम नजर डालेंगे आपूर्ति शृंखला प्रबंधन के २ अहम हिस्सों पर जिनके बारे में हर विक्रेता को जानना जरुरी है।

11३ पी एल: यह एक तीसरी पार्टी है, जो की दूसरी कंपनियों के साथ मिलकर काम करती है। बतादें की यह कंपनी दुसरे कंपनियों के आपूर्ति शृंखला प्रबंधन को संभालती है। ३ पी एल आउटसोर्सिंग गतिविधियों की कार्रवाई जैसे आपूर्ति शृंखला प्रबंधन और वितरण पर ध्यान देती है।

४ पी एल: ४ पी एल एक ऐसी धारणा है, जो की सभी संसाधनों को जमा करता है। इन संसाधनों में क्षमताएं और प्रौद्योगिकियां आती हैं, जो की पूरी आपूर्ति श्रृंखला को चलने में मददगार साबित होती है। बतादें की ३ पी एल एक ही कार्य को लक्ष्य बनाता है, जब की ४ पी एल के भीतर यह पूरी प्रक्रिया आती है।

ई-टैलिंग इंडिया का विचार मंथन
आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन की खरीद, दुनिया भर में विश्वसनीय आपूर्तिकर्ताओं सोर्सिंग और सही कीमत पर आपूर्ति की निरंतरता को बनाए रखने में मदद करता है। रसद सूची प्रबंधन, भंडारण, वितरण, परिवहन, और ग्राहक सेवा सहित गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। जिसमे से अगर एक में भी गड़बड़ी पाई जाएं तो किसी भी बड़े या फिर छोटे विक्रेता को बहुत बड़ा नुकसान सहना पड़ सकता है। इस तरह की मुश्किलों से बचने के लिए जहाँ बड़ी कंपनियां रसद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन की मदद लेती हैं, वहीं कई छोटी कंपनियां अभी भी इसके लाभ से वंचित हैं। बतादें की इस का लाभ कोई भी विक्रेता उठा सकता है, जिससे उसका काम सही समय पर तो होगा ही साथ ही वह अपने समय के साथ अपने पैसे भी बचा सकेगा।

यह है शृंखला प्रबंधन के बड़े खिलाड़ी, जिनसे जुड़कर विक्रेता कर सकते हैं अपना काम आसान:

  • डी एच एल
  • ब्लू डार्ट
  • टी एन टी एक्सप्रेस
  • डी टी डी सी
  • आल कार्गो लोजिस्टिक्स लिमिटेड
  • अगरवाल पैकर्स एंड मुवर्स
  • फेडएक्स
  • फर्स्ट फ्लाइट
    • ग्लोब एक्सप्रेस सर्विस

बदलते वक़्त के साथ बहुत कुछ बदल चूका है, रसद और आपूर्ति दोनों में प्रतिस्पर्धी लाभ हासिल करने के लिए आवश्यक लागत बचत, लागू करने के लिए नवीनतम तकनीक को अपनाया जा रहा है। किसी भी नए या फिर पुराने खुदरा विक्रेता के लिए यह एक ऐसा रास्ता है जिसके मदद से वह अपने ग्राहकों जोड़ सकते है।

किसी भी नए या फिर पुराने खुदरा विक्रेता के लिए आगे बढ़ने के आपूर्ति शृंखला प्रबंधन बेहद जरुरी है। वहीं आने वाले भविष्य में वह ही विक्रेता अपना विकास कर पायेगा जो खुद को इससे जोड़ेगा।

Banner