फ्लिपकार्ट के ‘बिग शॉपिंग डेज सेल’ के पीछे की क्या है रणनीति

0
189

क्या आप शौपिंग करने की तैयारी कर रहे हैं ? अगर हां तो आपके लिए फ्लिपकार्ट ने लाया है, दिसंबर के महीने में बिग शॉपिंग डेज सेल होने जो की १८ से २१ दिसम्बर तक होने वाली है। इस सेल के बारे में यह माना जा रहा है की यह पिछले बार होने वाले बिग बिलियन डे सेल और बिग दिवाली सेल इतना बड़ा नहीं होने वाला है। मगर इस साल के दौरान यह देखना दिलचस्प होगा की नोट बंदी से अभी भी प्रभावित देश वासी क्या खुल कर उठा पाएंगे इस सेल का लाभ। वहीँ दूसरी तरफ यह भी देखना अहम होगा की क्या फ्लिपकार्ट अपने इरादे में कामयाब होगा, इसके तहत उसने यह सेल रखा है।

फ्लिपकार्ट के प्रतिद्वंद्वी पर कैसा होगा सेल का असर :
इस सेल में आप स्मार्टफोंस, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स, लैपटॉप, कपड़ों, हाउस होल्ड्स जैसे चीजों पर बेहतरीन डिस्काउंट पा सकते हैं। इस सेल में आपको एक से बढ़कर एक बढ़िया ऑफर और डिस्काउंट मिलने वाले हैं। वहीं दूसरी तरफ पहले से ही नोट बंदी की मार झेल रहे ऑनलाइन साइट्स फ्लिपकार्ट के इस कदम से जरुर और पीछे छूट जायेंगे।

मिलेगी कितनी छूट?
इलैक्ट्रॉनिक्स कटैगिरी में १० से २०% का जबकि फैशन कटैगिरी में औसत डिस्काउंट ४० से ७०% के बीच होगा। फ्लिपकार्ट की डायरेक्टर (कटैगिरी डिजाइन ऐंड ऑपरेशंस) स्मृति रविचंद्रन के मुताबिक, हाल ही में लांच फ्लिपकार्ट प्राइवेट लेबल ‘स्मार्टबाय’ पर कोई छूट नहीं मिलेगी।

सभी को सेल का नाम अपनी तरफ आकर्षित करता है, वहीं नोट बंदी में हुई नुकसान की भरपाई और अपने प्रतिद्वंद्वी अमेज़न को तक्कड़ देने के लिए, यह सेल रखी है। इस ४ दिनों के सेल से फ्लिपकार्ट को बहुत उम्मीद है, वहीं नोट बंदी के बावजूद डिजिटल पेमेंट की बढती लहर फ्लिपकार्ट की उम्मीदों को पंख दे सकता है। वहीं कही न कही ये सेल दुसरे ऑनलाइन शौपिंग साइट्स की मुश्किलें बढ़ा सकती है, जिस से ऑनलाइन शौपिंग की दुनियां में गर्माहट का माहोल देखने मिलेगा।

किसी भी दुसरे शौपिंग साईट जैसे अमेज़न, स्नैपडील और शॉप क्लुस आदि से ऐसे किसी सेल की घोषणा सुनने नहीं मिल रही है। वहीं इन ४ दिनों के सेल से निपटने के लिए यह सभी फ्लिपकार्ट के प्रतिद्वंद्वी किस तरह की तैयारियां कर रहें हैं, वह देखने वाली बात होगी।

नोटबंदी का असर :
बंदी के बाद ई-कॉमर्स कंपनियों की बिक्री ५०% तक गिर गई। स्मृति के मुताबिक, नोटबंदी के बाद तीन दिन तक बिक्री पर जबर्दस्त असर रहा, लेकिन अब उनकी बिक्री में महज ५ से ७% की गिरावट है।

अक्टूबर की बिक्री :
अक्टूबर में बिग बिलियन डेज सेल के दौरान फ्लिपकार्ट ने १ करोड़ ५५ लाख तो ऐमजॉन ने डेढ़ करोड़ का सामान बेचने का दावा किया था। ऐमजॉन ने ग्रेट इंडियन सेल लगाया था जिसमें प्राइम मेंबरशिप्स का ऑफर भी दिया गया था।

Banner